आर्थिक पैकेज की जानकारी देने के लिए शाम 4 बजे फिर प्रेस कांफ्रेंस करेंगी सीतारमण

नई दिल्‍ली । वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार शाम 4:00 बजे प्रेस कॉफ्रेंस करने जा रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20 लाख करोड़ के आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत राहत पैकेज के दूसरे चरण से जुड़ी जानकारी निर्मला सीतारमण देंगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्री कृषि सेक्टर और उससे जुड़ी गतिविधियों को लेकर पैकेज का ऐलान कर सकती हैं।

गौरतलब है कि सरकार ने कोविड-19 की महामारी और लॉकडाउन से जूझती अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज का ऐलान किया है। इसी कड़ी में एक दिन पहले वित्त मंत्री ने पीएफ, एसएमई, एनबीएफसी जैसे संस्थानों से जुड़े केंद्र सरकार के पैकेज के बारे में जानकारी दी थी।
उल्‍लेखनीय है कि सीतारमण ने करीब 6.50 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया।

वित्त मंत्री ने कुल 15 उपायों का ऐलान किया, जिसमें से सबसे अहम छह उपाय एमएसएमई सेक्टर के लिए 3 लाख करोड़ रुपये का पैकेज शामिल है। इसके अलावा मुख्‍य तौर पर गैर-बैंकिंग फइनेंस कंपनियों, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों और माइक्रो फाइनेंस कंपनियों के लिए 30 हजार करोड़ रुपये की विशेष नकदी योजना की घोषणा की है। इसके अलावा वित्‍त मंत्री ने आम करदाताओं के लिए भी राहत की घोषणा की, जिसमें वित्त वर्ष 2019-20 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की समय-सीमा बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 कर दी गई है।

Back to top button
E-Paper