कहीं पेड़ तो कहीं उखड़े बिजली के खंभे, VIDEO में देखिए पानी में डूबा कोलकाता एयरपोर्ट

अम्फान ने पश्चिम बंगाल को हिलाकर रख दिया। 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं तो लोग दहल गए। कोलकाता एयरपोर्ट पर खड़े 40 टन (40 हजार किलो) के प्लेन भी चक्रवात अम्फान (Amphan Cyclone) में थरथराने लगे। देखते ही देखते पूरा एयरपोर्ट जनमग्न हो गया। चक्रवात अम्फान से कोलकाता एयरपोर्ट का क्या हाल हुआ तस्वीरें देखें…

लोग बोले कभी नहीं देखी ऐसी तबाही

बंगाल के कई लोगों का कहना है कि उन्होंने ऐसा तूफान पहले कभी नहीं देखा तो कुछ बुजुर्गों ने कहा कि तीस दशक पहले उन्होंने ऐसी तबाही देखी थी। चक्रवात अम्फान ओडिशा (Amphan in odisha) से होते हुए पश्चिम बंगाल (Amphan in west bengal) पहुंचा है।

लगा नदी के बीच उतार दिए गए प्लेन

एयरपोर्ट पर खड़े प्लेन को देखकर लग रहा है जैसे वह किसी नदी से बीच में उतार दिया गया हो। प्लेन के पहिए पूरी तरह से पानी में डूबे हैं। हर तरफ सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है।

6 घंटे चला तांडव

लगभग छह घंटे तक बंगाल में चक्रवात का तांडव चला। बंगाल में 12 लोगों की अब तक चक्रवात से मौत हुई है। एयरपोर्ट में कार्गो सेवाओं की जो उड़ाने संचालित हो रही थीं वे भी बंद कर दी गईं।

एयरपोर्ट पर दिखा नदी सा नजारा

म्फान से कोलकाता में कई जगहें डूब गईं। इससे यहां का एयरपोर्ट भी अछूता नहीं रहा। तेज हवाओं से एयरपोर्ट का कुछ हिस्सा प्रभावित हुआ है। रनवे का नजारा किसी विशाल नदी जैसा नजर आ रहा है। हैंगर्स एरिया में भी पानी भरा नजर आया।

हिल गए 40 टन के जहाज भी

कोलकाता एयरपोर्ट पर लोगों ने ऐसा पहली बार देखा। अम्फान तूफान की रफ्तार के आगे 40-40 टन के जहाज भी थरथरा रहे थे। उनके पहियों के लिए चोक्स (अवरोधक) लगाए गए थे जिससे वे हवा में इधर-उधर हिलकर एक दूसरे को नुकसान न पहुंचा दें।

हर तरफ दिखा अम्फान का असर

पश्चिम बंगाल के कोलकाता समेत तटीय इलाकों में चक्रवात अम्फान से तबाही मचाई। क्रिस्टोफर रोड पर खंभे से टूटकर सड़क पर जिंदा तार गिर गया। कई घरों की छतें उड़ गईं। सड़कों पर पानी भर गया।

पुलिस ने किया आगाह

पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान अम्फान का असर दिखना शुरू हो गया है। दीघा में समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें और तूफानी हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं। अम्फान पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप से ही टकराने वाला है। इस दौरान स्थानीय पुलिस लोगों को आगाह कर रही है कि वे किसी भी हाल में अपने घरों के अंदर ही रहें।

Back to top button
E-Paper