विराट ने अपने इस अंदाज़ से जीता नन्‍हे फैन का दिल, देखें VIDEO

नॉटिंघम:  टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने अपने बल्‍लेबाजी कौशल से दुनियाभर में करोड़ों प्रशंसक बनाए हैं. इंग्‍लैंड दौरे में अब तक शानदार प्रदर्शन करते हुए विराट ने दो शतक जमाए हैं. बर्मिंघम टेस्‍ट में शतकीय पारी खेलने के बाद विराट ने नॉटिंघम में भी 103 रन बनाए. उनकी इस पारी का तीसरे टेस्‍ट में भारतीय टीम को जीत दिलाने में अहम योगदान रहा.

यह मैच 203 रनों से जीतकर इंग्‍लैंड को भारतीय टीम ने इस बात का अहसास करा दिया है कि उसे आसानी से नहीं लिया जा सकता. वैसे, नॉटिंघम की इस जीत के बावजूद इंग्‍लैंड की टीम सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाए हुए है. मैच में भारतीय टीम की जीत के बाद विराट ने अपने एक नन्‍हे प्रशंसक के आग्रह को मानकर उसे खुश कर दिया. विराट जब फैंस को ऑटोग्राफ दे रहे थे तभी इस बच्‍चे ने लगातार आवाज लगाकर उनसे सेल्‍फी का अनुरोध किया. विराट ने इस बच्‍चे के अनुरोध को खुशी-खुशी पूरा किया और उसके साथ सेल्‍फी खिंचवाई.

गौरतलब है कि विराट कोहली ने नॉटिंघम टेस्‍ट की शतकीय पारी के साथ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पायदान हासिल करते हुए वह धमाका भी कर डाला,

जो वह पहले नहीं कर सके. नॉटिंघम टेस्ट में विराट कोहली की 97 और 103 की नाबाद पारियों से भारत ने न केवल सीरीज का स्कोर 2-1 किया बल्कि विराट आईसीसी की रैंकिंग में सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ स्कोर करने वाले 11वें बल्लेबाज बन गए. आईसीसी की सर्वकालिक रैंकिंग में सर डॉन ब्रेडमैन (961 अंक) सबसे ऊपर हैं.

उनके बाद स्टीव स्मिथ (947), लेन हटन (945), जैक हॉब्स (942), रिकी पोन्टिंग (942), पीटर मे (941) आते हैं. इसके बाद सर गैरी सोबर्स, क्लाइड वॉलकट, विव रिचर्ड्स और संगकारा के संयुक्त रूप से 938 प्वाइंट्स हैं. विराट के इस समय 937 प्‍वाइंट्स हैं जो अब तक का उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर है.

भारतीय कप्‍तान का यह शतक उनके नाम पर एक और बड़ी उपलब्धि देकर गया. कप्‍तान के रूप में विराट ने टीम की जीत में सातवीं बार 200 या इससे अधिक रन बनाए हैं. उन्‍होंने इस मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के दो महान बल्‍लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन और रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा. इन दोनों ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों ने कप्‍तान के रूप में टीम की जीत में छह बार 200 या इससे अधिक रन बनाए थे.

 

Back to top button
E-Paper