अब Whatsapp पर ही हो जाएंगे बैंक से जुड़े सारे काम, जानिए कैसे

Image result for अब Whatsapp पर ही हो जाएंगे बैंक से जुड़े सारे काम, जानिए कैसे

नई दिल्ली: आपके बैंकिंग से जुड़े सभी मैसेज आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आते हैं. इनमें पैसा जमा कराने से लेकर, निकलवाने या फिर बैंक की कोई भी सर्विस की जानकारी आपको मोबाइल पर मैसेज के द्वारा मिलती है. अब खबर है कि कुछ समय बाद बैंक आपको लेनदेन संबंधी मैसेज सीधे आपके वॉट्सऐप पर भेजेंगे. दरअसल कई बड़े बैंकों की कोशिश यही है कि वो अपने ग्राहकों से वॉट्सएप चैट के जरिए बात करें.

जानिए कैसे 

बैंकों की कोशिश यही है कि वॉट्सऐप के जरिए वो केवल ट्रांजेक्शन्स से जुड़ी जानकारी ही ग्राहकों को नहीं देंगे, बल्कि कस्टमर्स से सीधे संवाद भी करेंगे और उनकी राय भी लेंगे. खबरों के अनुसार देश के टॉप 5 बैंक एक नई सेवा की टेस्टिंग कर रहे हैं. इसके तहत ट्रांजैक्शन संबंधी सभी मैसेज ग्राहक को उनके वॉट्सऐप नंबर पर भेजे जाएंगे. ये बैंक पैसे निकलवाने या जमा करवाने पर या फिर किसी भी तरह का लेनदेन करने पर आपको SMS की जगह वॉट्सऐप पर भेजेंगे. इसके लिए ग्राहकों को बैंक में रजिस्टर्ड फोन नंबर देगा होगा.

ऐसी खबर है कि बैंक अपना वॉट्सऐप हेल्पलाइन नंबर भी शुरू कर सकते हैं, जिसके जरिए ग्राहक अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे. अभी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), कोटक महिंद्रा बैंक, ICICI बैंक, इंडसइंड बैंक और ऐक्सिस बैंक इस सेवा पर काम कर रहे हैं.

बैंक गए बिना वॉट्सऐप से मिलेंगी ये सुविधाएं

कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड ने भी इसी महीने ऐलान किया है कि वह  वॉट्सऐप पर अपनी बैंकिंग सर्विस को पायलट बेसिस पर लॉन्च कर रहा है. इसलिए, अगर आप कोटक बैंक के ग्राहक हैं, तो आप बैंक के साथ अपने सत्यापित वॉट्सऐप नंबर पर सेवा अनुरोधों के बारे में बातचीत करने में सक्षम होंगे. इस बातचीत में पैन, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट करना और होम शाखा में बदलाव करना जैसे मामले शामिल हैं. इसी तरह का ऐलान अप्रैल में इंडसइंड बैंक लिमिटेड ने भी किया.

Back to top button
E-Paper