खुशखबरीः बिहार में ग्रेजुएशन पास छात्राओं को जल्द मिलेंगे 50-50 हजार रुपए

Bihar: बेटियों को पढ़-लिखकर आगे बढ़ाने के मकसद से बिहार सरकार ने बेटियों के लिए एक खास पहल की है. नए फैसले के बाद बिहार में अब जो बेटियां ग्रेजुएशन (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) पास करेंगी, उन्हें सरकार की तरफ से पूरे 50 हजार रुपये दिए जाएंगे. अच्छी बात यह है कि मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत मिलने वाला यह पैसा उन बेटियों के अकाउंट में सीधे ट्रासफर कर दिया जाएगा. 

चुनाव में किया वादा होगा पूरा Promise made in election will be fulfilled
बता दें, विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Polls 2020) के समय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने अनाउंस किया था कि अगर फिर से उनकी सरकार बनी तो ग्रेजुएशन पास करने वाली छात्राओं (Graduate Girls) को 50-50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. सरकार ने अब इश पर अमल करने की तैयारी में है. 

प्रोत्साहन राशि भेजने का प्रपोजल तैयार Proposal to send incentive money ready
खबर के मुताबिक, बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत ग्रेजुएशन पास करने वाली बेटियों के बैंक खाते में प्रोत्साहन राशि भेजने का प्रपोजल तैयार किया है. जागरण की खबर के मुताबिक, इसे वित्त विभाग के पास मंजूरी के लिए भेजा जा रहा है. फिर कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी और फिर यह अमल में आ जाएगा. मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत सरकार से मान्यता प्राप्त कॉले से ग्रेजुएशन पास करने वाली बेटियों को प्रोत्साहन राशि दी जाती है. 

करीब 1.50 लाख बेटियों को फायदा मिलेगा About 1.50 lakh girl students will get benefit
खबर के मुताबिक, सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना में राशि की बढ़ोतरी होने पर करीब 1.50 लाख ग्रेजुएशन पास करने वाली बेटियों को फायदा मिलेगा. फिलहाल, ऐसी बेटियों को 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलती. पिछले साल 1.4 लाख एप्लीकेशन मिले थे. इनमें से 84,344 बेटियों को राशि दी गई है. अधिकारी का कहना है कि बाकी एप्लीकेशन में कुछ न कुछ खामी रही है जिसे यूनिवर्सिटी वापस भेजा गया है. संशोधन के बाद जब फिर से एप्लीकेशन आएंगे तो बची हुई स्टूडेंट्स को भी पैसे भेज दिए जाएंगे. 

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें