हादसा : कटिहार जा रहा जहाज गंगा नदी में जा पलटा, नदी में डूबे कई ट्रक

झारखंड के साहिबगंज और बिहार के कटिहार जिले के मनिहारी के बीच गंगा नदी में गुरुवार की रात एक मालवाहक जहाज अनियंत्रित हो गया। इसके बाद जहाज पर लोड ट्रक गंगा नदी में गिरने लगे। मिली जानकारी के मुताबिक 5 ट्रक गंगा नदी में डूब गए। जहाज पर कई व्यक्ति सवार थे जिन्होंने तैरकर अपनी जान बचाई।

हालांकि ड्राइव और खलासी अब भी लापता बताए जा रहे हैं। जहाज पर 15 से अधिक ट्रक लोड थे। बताया जा रहा है कि जहाज पर क्षमता से ज्यादा ट्रक लोड थे। लापता लोगों के लिए एनडीआरअप गंगा नदी में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहा है। हादसे पर सियासत भी गर्मा गई है। हादसे को लेकर बीजेपी ने झारखंड की हेमंत सरकार पर हमला बोला है।

ट्रक में जोरदार धमाके से हुआ हादसा

घटना के बाद दुर्घटनाग्रस्त जहाज को साहिबगंज गंगा घाट में लाया गया है, जिस पर नौ ट्रक क्षतिग्रस्त अवस्था में है। जहाज के चालक के मुताबिक, जहाज पर सवार किसी एक ट्रक में जोरदार धमाका हुआ। ट्रक के टायर फटने से यह आवाज हुई थी, जिसके बाद पूरा जहाज असंतुलित हो गया।

14 ट्रक में से 5 ट्रक नदी में समाए

इस पर सवार 14 ट्रक में से 5 ट्रक नदी में समा गए, जबकि शेष 9 ट्रक को लेकर वापस साहिबगंज घाट लाया गया। हालांकि कटिहार जिला प्रशासन इस तरह की घटना से इनकार कर रहा है। इस घटना पर साहिबगंज के डीसी रामनिवास यादव ने बताया है कि समदा घाट से मनिहारी घाट के बीच कॉमरशियल जहाज चलते हैं। ये जहाज ट्रक को लेकर जाता है। जहाज गुरुवार दोपहर निकला था, लेकिन बीच नदी में जहाज में कुछ खराबी आ गई जिसे ठीक कर चलाने की कोशिश की गई, लेकिन इसी बीच जहाज का संतुलन बिगड़ा और कुछ ट्रक नदी में गिर गए।

NDRF ने हादसे पर संभाला मोर्चा

हादसे के बाद NDRF ने मोर्चा संभाल लिया है। एनडीआरएफ की टीम को देवघर से बुलाया गया है और लापता लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है। इस बात की भी जांच की जाएगी कि इसमें नियमों की कितनी अनदेखी की गई है।

सीबीआई जांच की मांग- बीजेपी

जहाज हादसे मामले में सियासत भी गर्मा गई है। शुक्रवार को झारखंड विधानसभा में बीजेपी विधायक अनंत ओझा और अमर बाउरी ने मामले को उठाया। बीजेपी विधायकों ने हेमंत सोरेन की सरकार पर निशाना साधते हुए, इस मामले की सीबीआइ जांच कराने की मांग की। बीजेपी विधायकों ने सोरेन सरकार से सवाल किया कि, कितने लोग डूबे, सरकार इसका जवाब दे? साहिबगंज के डीसी और एसपी पर भी मुकदमे की मांग की है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें