इस SMS को तुरन्त करें ब्लॉक, खाली हो सकता है आप का अकाउंट

नई दिल्ली । देश में नोटबंदी लागू होने के बाद से डिजिटल लेनदेन का चलन तेजी से बढ़ा है। ऐसे वित्तीय फ्रॉड की शिकायतें भी बढ़ती जा रही हैं। एक नये मामले में सामने आया है कि ग्राहकों को इस तरह एसएमएस भेजे जा रहे हैं जिनमें उनके बैंक खाते से संबंधित जानकारी मांगी जा रही है।

मंगलवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों के लिए चेतावनी जारी की है। बैंक ने ग्राहकों को कहा है कि एसबीआई कोई भी एसएमएस भेज किसी तरह की जानकारी की मांग नहीं कर रहा है। अगर ग्राहकों ने अनजाने में ऐसे एसएमएस को रिप्लाई कर अपनी निजी जानकारी साझा कर दी है तो इस बारे में एसबीआई को तुरंत सूचित करें।

यह चेतावनी एसबीआई ने ट्वीट कर जारी की है। इसमें बैंक ने कहा है कि ग्राहकों को फ्रॉड मैजेस भेजे जा रहे हैं जिनमें उनसे निजी जानकारी की मांग की गई है। ग्राहकों को इससे सावधान और ऐसे मैसेज भेजने वालों को ब्लॉक करने के लिए आगाह किया है। साथ ही कहा है कि अगर ग्राहक जानकारी साझा कर चुके हैं तो इस बारे में एसबीआई से तुरंत संपर्क करें।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, SBI, State Bank of India, SBI Alert, Fraud SMS, Bank Account, Hacking

ट्वीट में एसबीआई ने उस मैसेज के बारे में बताया है जहां पर ग्राहकों से कहा जा रहा है कि उनके क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड प्वाइंट्स एक्सपायर होने वाले हैं। प्वाइंट्स को कैश में तब्दील करने के लिए एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा गया है। उस लिंक में नाम, ईमेल आईडी, ईमेल पासवर्ड, कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट, कार्ड वैलिड फ्रॉम और सीवीवी नंबर की मांग की जा रही है।

एसबीआई ने स्पष्ट किया है कि बैंक कभी भी ग्राहकों से उनकी निजी जानकारी की मांग नहीं करता है। यह एसएमएस फ्रॉड है। इन मैसेज को भेजने वालों को तुरंत ब्लॉक करें। साथ ही ऐसे मामलों की जानकारी एसबीआई को दें।

बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि इस तरह के एसएमएस, पॉप अप, फोन कॉल का रिप्लाई न करें। इनमें एटीएम कार्ड नंबर, पिन, एमपिन, सीवीवी, सीआरएन, वैलिडिटी पीरियड, यूजरनेम, पासवर्ड, मोबाइल नंबर और ईमेल आदि की जानकारी मांगी जा रही हैं।

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए SBI के 9 टिप्स
SBI ने ऑनलाइन बढ़ते फ्रॉड को देखते हुए यूजर्स के लिए 9 टिप्स दिए हैं, जिन्हें इस्तेमाल कर आप अपने अकाउंट को किसी भी तरह के रिस्क से सेफ करते हैं. बैंक ने कहा है कि इंटरनेट बैंकिंग करने के दूसरे विकल्प न तलाशें, बल्कि सीधे बैंक की साइट से जाकर ही इसका इस्तेमाल करें.

 इंटरनेट बैंकिंग के लिए www.onlinesbi.com पर जाएं.
> अपना पासवर्ड या पिन नंबर किसी को न बताएं.
> ऐसी जानकारी मांगने वाले ई-मेल को नजरअंदाज करें.
> पब्लिक में इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग न करें.
> एंटी वायरस ऐप्लीकेशन से अपना कंप्यूटर साफ करें.
> ऑपरेटिंग सिस्टम में File & printing Sharing विकल्प इनएक्टिव रखें.
> उपयोग न होने पर अपना कंप्यूटर बंद रखें.
> इंटरनेट ब्राउजर पर अपनी आईडी और पिन सेव न रखें.
> अकाउंट से किए गए लेनदेन की नियमित जांच करें.

 

Back to top button
E-Paper