मुख्यमंत्री ने 87 करोड़ की परियोजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास

गोपाल त्रिपाठी
 गोरखपुर।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को गोरखपुर क्लब से 87 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बांसफोड़ समाज के  बेसहारा लोगों को  आसरा आवास योजना के अंतर्गत 101 परिवारों को आवास की चाभी दी।
    मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि एक साथ यहां पर 87 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण कार्यक्रम में मै आया हू मै आप सबको तहे दिल से धन्यवाद देता हूं । इस योजना के तहत जो पिछले कई वर्षों से सड़कों पर अपना जीवन यापन कर रहे थे आज हमारी सरकार उन गरीब असहाय लोगो को भी आश्रय देने का काम किया है।
योजनाओं का भेदभाव के दबे कुचले तबके तक पहुंचाने का भाजपा की सरकार ने किया। पिछली सरकार के योजनाओं में यह सब कुछ नहीं था।
इन डेढ़ वर्षों में 11 लाख गरीबी को जिसने 4 लाख शहरी आवास उपलब्ध कराया गए ।आज जब ये अपने आवास को लेने आए थे तो इनके चेहरे पर चमक नजर आ रही थी। आज सभी के पास  अपना पक्का मकान है । पहले भी हो सकते थे लेकिन जाती के आधार पर राजनीति करने वाले  नहीं कर सकते थे। हर सीजन के सड़क के किनारे झोपडी लगा कर ये रहते थे, और कभी कभी वाहन के चपेट ने आने से कितनी अमानवीय लगता था। इसके पहले किसी ऐसा किसी सरकार ने नहीं किया। मकान को कोई बेच न पाए कोई रजिस्ट्री न करा पाए इसको प्रशासन पूरी तरह से सुनिश्चित कराएगा। बांस को खेतो के किनारे लगाए ताकि  उससे अपना व्यवसाय कर सके , और उसके लिए हमारी सरकार उन्हें अनुदान भी देंगी ।
मेयर साहब को चाहिए प्रशासन के साथ बैठ कर सड़क और तमाम  चीजों को लेकर प्रशासन के साथ एक रूप रेखा तय करे। जिस परिवार को अंतोदय का कार्ड मिलता है उन्हें 35 किलो गेंहू के खाद्यान्य उपलब्ध कराया जाता है। कोई परिवार राशन कार्ड से वांक्षित नहीं रह पायेगा। गरीब की कोई जाती नहीं होती उनको आगे बढ़ने के लिए आगे आना होगा ।
प्रदेश के अंदर जितने भी कुष्ठ रोगी है उन्हें  एक एक आवास उपलब्ध कराया जाएगा। कल प्रधानमंत्री जी के तरफ से आयुष्मान योजना का शुभारम्भ होने जा रहा है । इसमें 1 करोड़ 18 लाख परिवार को 5 करोड़ की आबादी को 5 लाख की स्वास्थ्य बीमा का लाभ कल रांची झारखंड में होगा। विकास की कई योजनाएं गति पकड़नी शुरू कर दी है। कितनी भी विषाणु जनित बीमारी है इसके लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि जिस दिन  रिसर्च सेंटर तैयार हों जाएगा  दिन तत्काल उसका परीक्षण कर उसका इलाज शुरू हो जाएगा, क्योंकि अगर उपचार में देरी होती तो उसकी मौत हो जाती थी और उसके बाद अगर कोई बच जाता तो मानसिक रूप से विकलांग हो जाता था, लेकिन हमारी योजनाओं। के तहत हम हर प्रकार से उनकी मदद अलग अलग योजनाओं। के तहत देंगे।
गोरखपुर के सपनों को पीएम ने किया पूरा
गोरखपुर। मुख्यमंत्री ने कहाकि गोरखपुर के लिए एम्स एक सपना था, लेकिन ये सपना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पूरा किया है। जनवरी तक इसकी ओपीडी हम शुरू कर देंगे। फर्टिलाइजर खाद कारखाना बनने से तमाम लोग बेरोजगार हो गए थे। किसानों ने सुविधा। केलिए जड़ ही वो भी पूरा हो जाएगा। गोरखपुर में रमगड़ताल और चिड़ियाघर भी जल्द बन जाएगा ताकि लोगो को मनोरंजन का साधन यही मिल जाएगा। गोरखपुर को वाराणसी से फोर लेन जोड़ने का काम चल रहा है, उसके बाद महज ढाई घंटे में आप पहुंच जाएंगे। जंगल कौड़ियां से कालेशर देवरिया महराजगंज तमाम मार्गो को आपस में जोड़ने का काम तेजी से चल रहा है, और इसके विकास से हर। व्यक्ति लाभान्वित होगा। स्वच्छता को लेकर ध्यान देने की आवश्यकता है, सड़कों पर गंदगी न  हो
सप्ताह में  दिन मेयर खुद निकल विधायक निकल जनप्रतिंधी निकले और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दे ।
9 परियोजनाओं का किया लोकार्पण
आसरा योजना मिलेनियम सिटी 8.83 करोड अग्निशमन केंद्र गोलघर के आवासीय भवन 4.10 करोड़ आसरा योजना बड़हलगंज 3.97 करोड़ आसरा योजना सहजनवा 2.66 करोड़ एमएमएमयूटी मैं विश्वेसरैया भवन का जीर्णोद्धार 2.36 करोड़ एमएमएमयूटी में टैगोर भवन का जीवन ओं द्वार 2.36 करोड़ एम एम एम यूटी में रमन भवन का जीर्णोद्धार 2.36 करोड़ एमएमएमयूटी में रमन भवन छात्रावास 4.86 करोड़ एमएमएमयूटी में सुभाष भवन छात्रावास 4.8 3 करोड़ का लोकार्पण किया।
इन परियोजनाओं का किया  शिलान्यास
आरटीओ कार्यालय गीडा 5.7 3 करोड़, आईटीआई 4 गांव का नवीनीकरण 4.99 करोड़ ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र चारगांव 4.89 करोड़ आश्रय योजना गोरखनाथ 127 बेड 3.53 करोड़ आश्रय योजना गोरखनाथ 39 बेड 1.69 करोड़ मुक्ताकाश मंच का नवीनीकरण 3.89 करोड़ एटीएस पतरा गोला ट्रांजिस्ट हॉस्टल 2.8 2 करोड़ स्पोर्ट कॉलेज में डाइनिंग हॉल 1.55 करोड स्पोर्ट्स कॉलेज में मल्टी जिम हाल 57 लाख रुपए का शिलान्यास किया।
 योगी का राहुल गांधी पर वार
सीएम योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर में हैं और गोरखपुर क्लब में कई परियोजनाओं की लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद वह गोरखनाथ मंदिर में पहुंचे गोरखनाथ मंदिर में मीडिया द्वारा पूछे गए सवाल कि राहुल गांधी ने कहा है कि देश का चौकीदार की चोर है उस पर सीएम योगी ने कहा कि राहुल गांधी और कांग्रेस को देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो वादा देश की जनता और गरीबों से किया वादा पूरा किया है। इसलिए अभी तक जिन भी योजनाओं का लाभ आज तक नहीं मिला था उसके लिए कांग्रेस और खासकर राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए. सभी लोग जानते हैं कि चोर कौन है।
Back to top button
E-Paper