महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे का विधान परिषद में निर्विरोध चुने जाने का रास्ता साफ, Congress ने चुनावी मैदान से हटाया कैंडिडेट

मुंबई. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का निर्विरोध विधान परिषद सदस्य चुने जाने का रास्ता तय हो गया है। कांग्रेस ने अपने कोटे की एक सीट पर उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है। इससे उद्धव का निर्विरोध चुना जाना लगभग तय है। राज्य में विधान परिषद की 9 सीटों के लिए 21 मई को चुनाव है।

राज्य में मौजूदा विधायकों की संख्या के आधार पर यह लगभग तय है कि इन 9 सीटों में से शिवसेना 2 पर, कांग्रेस एक पर और राकांपा की 2 विधान परिषद सदस्य चुने जा सकते हैं। जबकि, विपक्षी दल भाजपा के चार सदस्य विधान परिषद जा सकते हैं।

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री बालासाहेब थोराट ने कहा- “हमने एमएलसी चुनावों के लिए दो प्रत्याशियों में से एक को मैदान में उतारने का फैसला किया है, जिसका मतलब है कि महाविकास अघाड़ी (शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस का गठबंधन) के कुल 5 उम्मीदवार इस बार मैदान में होंगे।”

सोमवार को उद्धव दाखिल करेंगे नामांकन 

उद्धव की जीत का रास्ता साफ जरूर हुआ है, पर उन्हें नामांकन दाखिल करना होगा और वह नामांकन स्क्रूटनी में सही पाया जाना चाहिए। तब उनकी औपचारिक जीत होगी। सोमवार (11 मई) विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन का अंतिम दिन है। 14 मई नाम वापसी की आखिरी तारीख है। 

राजेश राठौर हैं कांग्रेस के इकलौते उम्मीदवार 

कांग्रेस ने शनिवार को विधान परिषद चुनाव के लिए राजेश राठौड़ का नाम घोषित किया। प्रदेश कांग्रेस के सचिव राठौड़ जालना जिला परिषद के सभापति रह चुके हैं। इससे पहले खबरें आई थी कि कांग्रेस से उम्मीदवारी के लिए पूर्व मंत्री नसीम खान, अनीस अहमद, पार्टी प्रवक्ता सचिन सावंत और प्रदेश कांग्रेस कार्याध्यक्ष सहित कई वरिष्ठ नेता इच्छुक थे। लेकिन, पार्टी हाईकमान ने एक नए चेहरे को मौका दिया है।

विधान परिषद चुनाव का गणित

विधानसभा के सदस्यों की संख्या के हिसाब से नौ सीटों में से शिवसेना की दो, कांग्रेस दो, राकांपा दो और भाजपा के हिस्से में तीन सीटें आ सकती हैं। हालांकि, कांग्रेस ने एक ही प्रत्याशी उतारने की घोषणा की है। ऐसे में उद्धव को राहत जरूर मिली है। हालांकि, अभी उन्हें चुने जाने के दिन तक इंतजार करना होगा। 

खाली हो रही सीटें:

भाजपा03
राकांपा03
कांग्रेस 02
शिवसेना 01
कुल 09

महाराष्ट्र में विधायक:

विधान परिषद की जिन 9 सीटों के लिए चुनाव होना है वह विधानसभा के सदस्यों के वोट से चुनी जानी है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि विधानसभा में किस के पास कितने विधायक हैं।

पार्टी विधायकों की संख्या 
भाजपा 105
शिवसेना 56
कांग्रेस 44
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 54
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना 01
समाजवादी पार्टी 02
आईआईएम02
प्रहार जनशक्ति02
माकपा01
शेकाप01
स्वाभिमानी पार्टी01
राष्ट्रीय समाज पार्टी01
जन सुराज्य पार्टी01
क्रांतिकारी शेतकारी पार्टी01
निर्दलीय13
Back to top button
E-Paper