BirthdaySpecial: जब इस खिलाड़ी की गेंदबाजी के आगे बड़े-बड़े दिग्गज बल्लेबाज हुए पस्त….

नई दिल्ली : टीम इंडिया के मोहम्मद शमी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया है. शमी ने बतौर तेज गेंदबाज कई बार टेस्ट और वनडे मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया. यहां तक उन्होंने टी-20 फॉर्मेट में शानदार गेंदबाजी कर खुद को बेहतर साबित किया. शमी टीम इंडिया में आने से पहले घरेलू मैचों में अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं. वो फर्स्ट क्लास मैचों में अब तक 219 विकेट हासिल कर चुके हैं, जब कि लिस्ट ए में 148 विकेट ले चुके हैं. विश्व क्रिकेट के इस शानदार गेंदबाज का आज जन्मदिन है. आइये शमी के करियर पर एक नजर डालते हैं…

साल 2013 में शमी ने टीम इंडिया की ओर से वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला. यह मुकाबला ईडन गार्डन्स में खेला गया. शमी ने डेब्यू मैच ही अपने इरादे जाहिर कर दिए. उन्होंने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 5 विकेट झटके.

यह सीरीज दो टेस्ट मैचों की थी. इसके बाद दूसरे मैच में भी शमी ने अच्छी गेंदबाजी की. इस तरह वो सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे स्थान पर रहे. उन्होंने कुल 11 विकेट हासिल किए. इस तरह शमी का डेब्यू मैच उनके लिए यादगार रहा.

शमी के जन्मदिन पर बीसीसीआई ने उन्हें खास अंदाज में बधाई दी. बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है, जो कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए मैच का है. इस मुकाबले में शमी ने शानदार गेंदबाजी की थी.

देखें वीडियो :

गौरतलब है कि शमी ने अब तक कई मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया. वो भारत की वर्ल्ड कप टीम के सबसे अहम गेंदबाज भी रह चुके हैं. अगर शमी के प्रदर्शन पर नजर डालें तो उन्होंने 65 टेस्ट पारियों में 124 विकेट हासिल किए. इस दौरान उन्होंने 3 बार पांच या इससे ज्यादा विकेट हासिल किए. शमी का एक टेस्ट पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 28 रन देकर 5 विकेट लेना रहा. उन्होंने 49 वनडे पारियों में 91 विकेट लिए. शमी का वनडे मैचों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4 विकेट लेकर 35 रन देना रहा.

Back to top button
E-Paper