टीम इंडिया के हार की बाद भी इस खिलाड़ी ने रच दिया नया इतिहास

लॉर्ड्स,  : एमएस धोनी ने इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार को खेले गए दूसरे वनडे में टीम इंडिया की हार के बावजूद अपने नाम दो रिकॉर्ड दर्ज कराए। इस मैच में 37 रन की पारी खेलने वाले धोनी ने 33वां रन बनाते हुए वनडे क्रिकेट में अपने 10000 रन पूरे कर लिए और ये रिकॉर्ड बनाने वाले दुनिया के 12वें, भारत के चौथे और दूसरे विकेटकीपर बन गए।

वनडे में 300 कैच लेने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने धोनी

इस रिकॉर्ड के अलावा इस मैच में धोनी ने एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया। धोनी ने इस मैच में विकेट के पीछे दो कैच पकड़ते हुए धोनी ने वनडे में अपने 300 कैच पूरे कर लिए। धोनी ये रिकॉर्ड बनाने वाले दुनिया के चौथे विकेटकीपर और पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। धोनी ने ये कमाल उमेश यादव की गेंद पर जोस बटलर का कैच पकड़ते हुए किया।

Image result for धोनी

धोनी से पहले ये उपलब्धि एडम गिलक्रिस्ट (417), मार्क बाउचर (403), और कुमार संगकारा (402) कर चुके हैं। धोनी को ये सीरीज शुरू होने से पहले ये उपलब्धि हासिल करने के लिए तीन कैचों की जरूरत थी। कार्डिफ में खेले गए पहले वनडे में उन्होंने एक कैच पकड़ा था और अब लॉर्ड्स वनडे में दो कैचों के साथ ही धोनी ने विकेटकीपर के तौर पर वनडे में अपने 300 कैच पूरे कर लिए।

धोनी ने अब तक 320 वनडे में 300 कैच और 107 स्टम्पिंग समेत कुल 407 शिकार किए हैं। साथ ही इस मैच में उन्होंने अपने 10 हजार रन पूरे किए। ये उनकी 273वीं वनडे पारी थी और उन्होंने 51.30 की औसत से 10 शतक और 67 अर्धशतक के साथ ये रन बनाए हैं। सचिन, गांगुली और द्रविड़ के बाद धोनी वनडे में 10 हजार रन बनाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज हैं।

वनडे में 100 स्टम्पिंग करने वाले दुनिया के एकमात्र विकेटकीपर

धोनी के वनडे में अब तक 107 स्टम्पिंग का रिकॉर्ड है और वे वनडे में 100 से ज्यादा स्टम्पिंग करने वाले दुनिया के एकमात्र विकेटकीपर हैं। इस लिस्ट में 99 स्टम्पिंग के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद संगकारा रिटायर हो चुके हैं। धोनी ने वनडे में कुल 407 शिकार किए हैं और सबसे ज्यादा शिकार के मामले में दुनिया में चौथे नंबर पर हैं।

वहीं भारतीय विकेटकीपरों में धोनी के बाद नयन मोगिंया का नंबर आता है जिन्होंने 140 मैचों में 110 कैच लिए हैं। वहीं विकेटकीपर के रूप में 72 कैच के साथ राहुल द्रविड़ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।

टी20 इंटरनेशनल में भी सबसे कामयाब विकेटकीपर हैं धोनी

हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्टल में खेले गए तीसरे टी20 के दौरान धोनी ने जेसन रॉय का कैच लेते हुए टी20 इंटरनेशनल में 50 कैच लेने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बने थे।

उसी मैच में वह पांच कैच लेते हुए एक टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेटकीपर भी बने थे।धोनी के नाम टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शिकार का रिकॉर्ड है। वह अब तक 93 मैचों में कुल 87 (54 कैच, 33 स्टम्पिंग) शिकार कर चुके हैं।

Back to top button
E-Paper