यात्रीगण ध्यान दे ! 12 मई से किस शहर के लिए चलेगी ट्रेन, यहां देखें पूरी लिस्ट…

train kab se chalegi: भारतीय रेल ने रविवार को कहा कि उसकी योजना 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने की है। शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-ऐंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाई जाएंगी। ये ट्रेनें विशेष ट्रेनों के रूप में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी। कोविड-19 राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से ही सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद हैं। जानिए किन-किन शहरों के बीच लगेंगी ये ट्रेनें…

नई दिल्ली से मुंबई सेंट्रल

नई दिल्ली औ मुंबई के बीच एक बार से फिर 12 मई से ट्रेन दौड़ने लगेगी। 12 मई से जिन 15 शहरों में ट्रेनें चलाई जानी है, उनमें मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन भी शामिल है।

नई दिल्ली से पटना

बिहार के लोगों के लिए भी खुशखबरी है। नई दिल्ली से पटना के लिए भी 12 मई से ट्रेन चलने जाए रही है। ट्रेन अप और डाउन दोनों रूट पर चलेगी।

नई दिल्ली से अगरतला

नई दिल्ली से अहमदाबाद
 
जिन शहरों के लिए 12 मई से ट्रेन चलाने का फैसला किया गया, उसमें अहमदाबाद भी शामिल है। सभी ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई शाम चार बजे से शुरू होगी। बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) के जरिए की जा सकेगी।

नई दिल्ली से बेंगलुरु
 
12 मई से नई दिल्ली से बेंगलुरु के लिए भी ट्रेन चलेगी। भारतीय रेलवे के मुताबिक 12 मई से चलने वाली ट्रेनों के लिए स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा। सिर्फ वैध आरक्षित टिकटधारकों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी।

नई दिल्ली से भुवेश्वर
 
देश के पूर्वी हिस्से की तरफ भी ट्रेन एक बार फिर से दौड़ने लगेगी। 12 मई से जिन शहरों के लिए ट्रेन चलाने के फैसला किया गया है, उनमें भुवनेश्वर भी है। रेलवे ने कहा है कि 12 मई से चलने वाली ट्रेनों के यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगा। सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएगा।

नई दिल्ली से बिलासपुर
 
छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के लिए भी 12 मई से नई दिल्ली से ट्रेन चलेगी।

नई दिल्ली से चेन्नै
 
नई दिल्ली से चेन्नै के लिए भी 12 मई से ट्रेन चलेगी। भारतीय रेल का कहना है कि 12 मई से चलने वाली 15 जोड़ी ट्रेनों (अप और डाउन) के बाद वह अन्य मार्गों पर भी विशेष ट्रेनें चलाएगी।

नई दिल्ली से डिब्रूगढ़
 
12 मई से नई दिल्ली से असम के डिब्रूगढ़ के लिए भी ट्रेन चलेगी।

नई दिल्ली से हावड़ा
 
पश्चिम बंगाल के हावड़ा के लिए भी ट्रेन चलेगी।

नई दिल्ली से जम्मू तवी
 
नई दिल्ली से जम्मू तवी के लिए भी 12 मई को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन रवाना होगी।

नई दिल्ली से मडगांव
 
गोवा के मडगांव के लिए भी 12 मई को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन चलेगी।

नई दिल्ली से रांची
 
झारखंड की राजधानी रांची के लिए भी ट्रेन चलेगी।

नई दिल्ली से सिकंदराबाद
 
इसके अलावा सिकंदराबाद के लिए भी ट्रेन चलेगी।

नई दिल्ली से तिरुअनंतपुरम
 
नई दिल्ली से तिरुअनंतपुर के लिए भी ट्रेन चलेगी। रेलवे ने बयान जारी कर कहा कि भारतीय रेल धीरे धीरे कुछ यात्री ट्रेन सेवाओं की शुरुआत करने जा रही है, लेकिन मौजूदा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें वर्तमान व्यवस्था के अनुसार संबंधित राज्य सरकारों के अनुरोध पर सामान्य रूप से चलती रहेंगी।

Back to top button
E-Paper