अंतरराष्ट्रीय योग दिवस Live: योग गुरु बाबा रामदेव नेबनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ‘गिनीज बुक’ में दर्ज हुआ नाम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018 Live Updates: पीएम मोदी देहरादून के FRI कैंपस में योग किया। वहीं दूसरी ओर योगगुरु बाबा रामदेव ने कोटा में एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। जी हां भारत का नाम गिनीज बुक में दर्ज हो गया है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018 Live Updates: आज चौथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। पीएम मोदी देहरादून के FRI कैंपस में योग किया। वहीं दूसरी ओर योगगुरु बाबा रामदेव ने कोटा में एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। जी हां भारत का नाम गिनीज बुक में दर्ज हो गया है।

पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में योग दिवस मनाने की अपील की थी

भारत की पहल पर शुरू हुआ दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में योग दिवस मनाने की अपील की थी 27 सिंतबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र में योग पर भाषण दिया था  संयुक्त राष्ट्र ने 3 महीने में योग दिवस के प्रस्ताव को मंज़ूर किया 11 दिसंबर, 2014 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का ऐलान  21 जून की तारीख को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया। इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का चौथा साल है 21 जून, 2015 को पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। पहले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भारत ने दो वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बनाए पहला, 35,985 लोगों के एक साथ योग करने का रिकॉर्ड दूसरा, 84 देश के लोगों ने राजपथ पर एक साथ आसन का रिकॉर्ड इस बार भी स्वामी रामदेव कोटा में कई विश्व रिकॉर्ड्स बनाने वाले हैं

क्या है पीएम मोदी का कार्यक्रम

एफआरआई ग्राउंड में आने के 15 मिनट बाद 6 बजकर 45 मिनट पर वो लोगों को संबोधित करेंगे जबकि 7 बजे से अगले 45 मिनट तक पीएम मोदी हजारों लोगों के साथ योग करेंगे पीएम मोदी के साथ मंच पर उत्तराखंड के राज्यपाल के के पॉल और सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत होंगे साथ ही केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक और उत्तराखंड के आयुष मंत्री हरक सिंह रावत भी मंच पर रहेंगे। जबकि मंच के नीचे क़रीब 60 हजार लोग प्रधानमंत्री मोदी के साथ योग करेंगे जिसमें पंतजलि के भी क़रीब 20 हज़ार कार्यकर्ता होंगे.।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट
योग दिवस से पहले पीएम मोदी ने ट्वीटर पर एक वीडियो पोस्ट कर लोगों को संदेश दिया है कि योग केवल शरीर को फिट रखने वाला अभ्यास नहींबल्कि योग मैं से हम की यात्रा है…जो जीवन को शक्ति देती है।

इसी उम्मीद के साथ पीएम मोदी ने योग को पूरी दुनिया और आधुनिकता से जोड़ने का जो सिलसिला 2014 में संयुक्त राष्ट्र की बैठक से शुरू किया, आज वो उसका एक और अध्याय लिखेंगे।

योग दिवस पर कौन कहां?

  • नरेंद्र मोदी, देहरादून
  • स्वामी रामदेव, कोटा
  • राजनाथ सिंह, लखनऊ
  • योगी आदित्यनाथ, लखनऊ
  • नितिन गडकरी, नागपुर
  • स्मृति ईरानी, चंडीगढ़

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018 Live Updates:

  • केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी किया योग

15 हजार फीट की ऊंचाई पर हवा में वायुसेना के जांबाजों ने किया योग

दिल्ली के यूएस एंबेसी में योग करते हुए

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल के लालपरेड ग्राउंड में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शामिल हुए

भारत की सबसे प्राचीन विद्या योग को अब पूरे विश्व ने आत्मसात कर लिया है।। आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर नियमित योग करने का संकल्प ले। एक स्वस्थ व्यक्ति ही स्वस्थ्य समाज और राष्ट्र के विकास में अपना योगदान दे सकता हे। “करो योग,रहो निरोग”- वसुंधरा राजे सिंधिया

नरेंद्र मोदी ने जोर देकर कहा कि योग दुनिया की एकजुट शक्तियों में से एक बन गया है।

कोटा में 2 लाख से ज्यादा लोगों के साथ बाबा रामदेव बना रहें है विश्व रिकॉर्ड

https://instagram.com/p/BkQlPTUhyo_/?utm_source=ig_embed

Back to top button
E-Paper