मौसम अलर्ट : महाराष्ट्र को दो दिन में मिलेगा मॉनसून का तोहफा

नई दिल्ली (ईएमएस)। महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु समेत कई क्षेत्रों को जल्दी मानसून का तोहफा मिल सकता है। भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अगले 48 घंटों के दौरान मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। खबर है कि मानसून जून के अंत तक राजधानी दिल्ली में दस्तक दे सकता है। हालांकि, उत्तर पश्चिम, मध्य और इससे सटे पूर्वी भारत को फिलहाल गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने बताया कि मानसून सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है और अगले दो दिनों में इसके महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर में 27 जून तक दस्तक देने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, जून के अंतिम सप्ताह में ही मानसून की बूंदें राजधानी को सराबोर करेंगी।

दस दिन पहले मानसून की तेज गति को देखकर अनुमान लगाया जा रहा था कि अगर यही रफ्तार बनी रही, तो दिल्ली में भी मानसून अपने तय समय से पहले आ सकता है। लेकिन, अब मानसून की गति सामान्य हो गई है। मौसम विज्ञानियों ने बताया कि अगले दो दिनों में मानसून गोवा और महाराष्ट्र, कर्नाटक आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में छा जाएगा। मानसून के आगे बढ़ने की स्थिति अनुकूल और सामान्य है।

दिल्ली में मानसून पहुंचने की आधिकारिक तिथि 27 जून है, इसलिए मानसून की सामान्य गति को देखते हुए यह माना जा रहा है कि इसी के आसपास मानसून का आगमन होगा। आईएमडी की तरफ से गुरुवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, मध्य अरब सागर, गोवा, दक्षिण महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी के पश्चिम मध्य और उत्तर पश्चिम में मानसून के लिए स्थितियां अनुकूल हैं। वहीं, इसके बाददो दिनों में महाराष्ट्र, पूरे कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों में मानसून की गति बने रहने के आसार हैं।

Back to top button