भारत जोड़ो यात्रा: रात में फुटबाल मैच देखकर सवेरे तेज गति से मंडाना पहुंचे राहुल गांधी

कोटा (हि.स.)। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने हाड़ौती की सियासत को गरमा दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के क्षेत्र से निकलकर अब यात्रा कोटा जिले में चल रही है। सुबह करीब 6 बजकर 5 मिनट पर यात्रा शुरू हुई और यात्रा करीब 9.30 बजे मंडाना पहुंची। अब लंच ब्रेक के बाद दोपहर 3.30 बजे से यात्रा का सैकेंड फेज शुरू होगा। राहुल गांधी ने जैसलमेर-बाड़मेर से आए मांगणियार लोक कलाकारों से चर्चा की।

राहुल गांधी की यात्रा दर्रा कोटा नेशनल हाईवे पर चल रही है। यात्रा की स्पीड आज तेज है, क्योंकि यहां आबादी क्षेत्र नहीं है। इस बीच राहुल की यात्रा में एंबुलेंस को रास्ता दिया गया। एंबुलेंस मरीज को लेकर कोटा जा रही थी। राहुल गांधी करीब 10 किलोमीटर चलने के बाद गोपालपुरा गांव में खेत पर बने मकान में नाश्ते के लिए रुके। कांग्रेस नेता और पूर्व उपप्रधान अशोक मीणा के खेत पर बनाए मकान की छत पर राहुल गांधी ने नाश्ता किया और चाय पी। टी ब्रेक करीब 35 मिनट का हुआ। राजस्थान कांग्रेस के नए प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा आज राहुल गांधी की यात्रा में शामिल होंगे। रंधावा देर रात 3 बजे कोटा पहुंच गए थे। राजस्थान प्रभारी बनने के बाद पहली बार राहुल गांधी से मिलेंगे।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को लगातार पत्र लिखकर नाराजगी जताने वाले कांग्रेस के सांगोद विधायक भरत सिंह के क्षेत्र से यात्रा निकल रही है। जिस दरा क्षेत्र से यात्रा की शुरुआत हुई है, वह सांगोद विधानसभा क्षेत्र का इलाका है। भरत सिंह की खान मंत्री प्रमोद जैन और यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल से नहीं बनती है। भरत सिंह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को लगातार पत्र लिखकर मंत्रियों की शिकायत करने के अलावा कई मुद्दों पर नाराजगी जताते रहे हैं।

राहुल गांधी भारत यात्रा के दौरान अलग अलग प्रोफेशन से जुड़े लोगों से बातचीत कर रहे हैं। राहुल गांधी से मिलकर ज्ञापन देने वाले लोगों पर पुलिस की निगाह है। कोटा सिटी एसपी ने सभी थाना प्रभारियों को लिखित निर्देश जारी करके राहुल गांधी की यात्रा के दौरान विरोध प्रदर्शन करने वालों और ज्ञापन देने वालों पर विशेष निगरानी रखने को कहा है। अपनी समस्याओं को लेकर राहुल गांधी से मिलकर ज्ञापन देने वालों पर निगरानी बढ़ाने के आदेश दिए हैं। राहुल गांधी ने राजस्थान में यात्रा की एंट्री के साथ ही भारी पुलिस जाप्ता लगाने पर नाराजगी जताई थी।

कोटा जिले के दरा स्टेशन, गणेश मंदिर से सुबह छह बजे यात्रा शुरू हुई। दस बजे राहुल गांधी की यात्रा लाडपुरा क्षेत्र के मण्डाना पहुंचेगी, जहां लंच ब्रेक होगा। इसके बाद 3:30 बजे मण्डाना के मांदल्या रोड से यात्रा का दूसरा फेज शुरू होगा। शाम 6:30 बजे राहुल गांधी की यात्रा लाडपुरा पहुंचेगी। लाडपुरा में सासा रिसोर्ट के सामने राहुल गांधी नुक्कड़ सभा को संबोधित करेंगे। यह यात्रा का आखिरी पॉइंट होगा। कोटा के जगपुरा में मदन मोहन मालवीय फार्म हाउस योजना में भारत जोड़ो यात्रा का नाइट स्टे रखा गया है। यहां प्रसिंद्ध गायक प्रहलाद सिंह टिपानिया कबीरदास के भजन सुनाएंगे।

राहुल गांधी ने यात्रा के राजस्थान में प्रवेश करते ही भारी पुलिस का जाब्ता सुरक्षा में लगाने पर नाराजगी जताई थी। पुलिस की सख्त निगरानी की वजह से ग्राउंड कनेक्ट में दिक्कत आती है, राहुल गांधी ने इसी का हवाला देकर पुलिस के ज्यादा कड़े इंतजामों पर नाराजगी जताई थी। राहुल गांधी के नाराजगी जताने के बाद अब यात्रा में पुलिस ड्रेस की जगह सिविल ड्रेस पहने जवान ज्यादा नजर आ रहे हैं।

राहुल गांधी की यात्रा के रूट में दरा का रिजर्व फॉरेस्ट है। रिजर्व फॉरेस्ट के बड़े इलाके को राहुल गांधी ने यात्रा में कवर नहीं किया है। इसी वजह से यात्रा के रात्रि विश्राम वाले दरा के क्षेत्र तक पैदल चलने की बजाय बसों से पहुंचे। रिजर्व फॉरेस्ट का इलाका आने की वजह से ही 13 किलोमीटर के क्षेत्र को पैदल यात्रा की जगह बसों, कारों से कवर किया गया।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें