अब से यूं झटपट बुक करें तत्काल रेल टिकट, यहाँ जानें स्टेप्स और हर डीटेल

नई दिल्ली
कई बार ऐसा होता है कि आप कहीं ट्रैवल करने की योजना बना रहे हों और ट्रेन टिकट उपलब्ध नहीं होते। ऐसे में रेलवे की तत्काल टिकट बुकिंग फैसिलिटी काम आती है। पीक ट्रैवल सीजन हो या इमरजेंसी में कहीं जाना हो तो आप तत्काल बुकिंग ऑप्शन चुन सकते हैं। 1997 में शुरू हुई तत्काल स्कीम के जरिए लोग यात्रा वाले दिन से एक दिन पहले अपना टिकट बुक कर सकते हैं। तत्काल टिकट बुकिंग सभी कैटिगिरी जैसे स्लीपर, थर्ड एसी, सेकंड एसी और एग्जिक्युटिव क्लास के लिए उपलब्ध है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपPaytm के जरिए भी तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।

आइये आपको बताते हैं पेटीएम के जरिए तत्काल रेलवे टिकट बुक करने का तरीका…


तत्काल टिकट बुकिंग ओपन होने का टाइम
तत्काल टिकट बुकिंग करने के लिए रेलवे ने एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे जबकि नॉन-एसी यानी स्लीपर के लिए सुबह 11 बजे का समय रखा है। यात्रियों को एक दिन पहले तत्काल टिकट बुक करने की सुविधा दी गई है। आप तत्काल टिकट को रेलवे स्टेशन पर काउंटर से या फिर IRCTC की वेबसाइट से बुक कर सकते हैं। ध्यान रहे कि तत्काल टिकट के लिए एक PNR पर सिर्फ चार यात्रियों तक की ही टिकट बुक हो सकती है। 

ध्यान रहे कि तत्काल टिकट सीट चार्ट के तैयार होने तक बुक हो सकती है। कई बार चार्ट तैयार होने तक यह टिकट वेटिंग में रहता है और चार्ट तैयार होने के बाद कन्फर्म दिखाता है। लेकिन कई बार कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता और वेटिंग में ही रह जाता है।

तत्काल टिकट कैंसलेशन और रिफंड पॉलिसी
कन्फर्म तत्काल टिकट के कैंसल करने पर रेलवे किसी तरह का रिफंड नहीं देता है। वेटलिस्टेड तत्काल टिकट कैंसलेशन के लिए रेलवे के मौजूदा नियमों के हिसाब से चार्ज डिडक्ट कर रिफंड वापस कर दिया जाता है।

तत्काल स्कीम में छूट
ध्यान रहे कि किसी भी तरह की छूट तत्काल टिकट बुकिंग में नहीं मिलती है। सीनियर सिटीजन, वीआईपी या और किसी भी तरह की छूट की अनुमति नहीं है।

Tatkal ticket booking charges as per IRCTC

IRCTC के मुताबिक तत्काल टिकट बुकिंग चार्ज

क्लासन्यूनतम तत्काल चार्जअधिकतम तत्काल चार्ज
Second Sitting1015
Sleeper100200
AC Chair Car125225
AC 2 Tier300400
AC 3 Tier400500
Executive400500


Paytm के जरिए तत्काल टिकट बुक करने का तरीका
पेटीएम अकाउंट में लॉगइन करे। ध्यान रहे कि तत्काल टिकट बुकिंग ओपन होने के 30 मिनट बाद पेटीएम से तत्काल ट्रेन टिकट बुक किया जा सकता है। (एसी क्लास के लिए 10.30 बजे और नॉन-एसी क्लास के लिए 11.30 बजे)
अब सोर्स और डेस्टिनेशन स्टेशन एंटर करें
ट्रैवल डेट सिलेक्ट करें
ट्रेन सिलेक्ट करेंQuota में जाकर Tatkal सिलेक्ट करें और Book बटन पर क्लिक करें

पैसेंजर डीटेल्स एंटर करें
अब अपनी प्रीफर्ड बर्थ सीट सिलेक्ट करें
पेमेंट गेटवे पर पहुंचने के बाद अपनी सुविधा के मुताबिक इंटरनेट बैंकिंग, पेटीएम वॉलिट, क्रेडिट/डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर पेमेंट करें
अपना ई-टिकट प्रिंट करें 

PNR कन्फर्मेशन प्रेडिक्शन फीचर

अब वेटलिस्टेड टिकट बुक होने पर आप अपने टिकट कन्फर्म होने की संभावना जान सकते हैं। पेटीएम पर दिए गए PNR Confirmation Prediction फीचर में जाकर आप यह देख सकते हैं कि टिकट कन्फर्म होने का कितना चांस है। इसके अलावा ट्रेन टिकट बुक करने से पहले भी आप यह फैसला कर सकते हैं कि आपको कौन सी ट्रेन में टिकट बुक करना है और किस ट्रेन में वेटलिस्टेड टिकट बुक होने के चांस सबसे ज्यादा हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें