काम की खबर : अपने Aadhar कार्ड और करवा लें मोबाइल से लिंक, पड़ने वाली है बड़ी जरूरत

शनिवार से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है. भारत में कोरोना महामारी के खिलाफ आखिरी जंग शुरू हो चुकी है. 16 जनवरी को लोगों को वैक्सीन देने का काम शुरू हो जाएगा. 

अन्य मामलों की तरह कोरोना के खिलाफ इस महायुद्ध में भी आपका आधार कार्ड एक बड़ा आधार बनेगा. इसलिए आपके आधार कार्ड की फिर से जरूरत पड़ने वाली है. और हां, अगर आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल फोन नंबर से लिंक नहीं है तो उसे फौरन करा लें. क्योंकि वैक्सीन के बारे में सारी सूचना आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर पर ही भेजी जाएगी.

कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) को लेकर तैयारियों का अंतिम राउंड चल रहा है. तमाम राज्यों को वैक्सीन पहुंचाने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है.

जरूरी है आधार कार्ड (Aadhaar Card for Corona Vaccine)
16 जनवरी, शनिवार से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया गया है. तमाम दिशा-निर्देशों के साथ सरकार ने कोरोना वैक्सीन के लिए आधार कार्ड (Aadhar card) से मोबाइल नंबर को लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है.

अगर किसी व्यक्ति को कोरोना की वैक्सीन चाहिए, तो उसके लिए उसका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए, तभी किसी को टीका लगाया जाएगा. 

आधार का मोबाइल नंबर से लिंक जरूरी (Aadhar Card Mobile Number link)
भारत सरकार सभी राज्यों को यह निर्देश दे चुकी है कि सभी राज्य सरकार अपने-अपने राज्य के लोगों के आधार कार्ड (Aadhar card) को मोबाइल नंबर से लिंक करा लें, ताकि टीकाकरण के लिए मैसेज भेजने में आसानी हो.

अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल फोन नंबर से लिंक है, तो आपको दोबारा यह काम करने की जरूरत नहीं है. लेकिन, जिन्होंने अभी तक अपने आधार नंबर को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं करवाया है, तो वो लोग अपने नजदीकी आधार केंद्र में जाकर यह काम करा सकते हैं. 

वैक्सीन का हर डेटा दर्ज होगा (Cowin Portal)
सरकार ने टीकाकरण के डेटा वास्तविक समय में हासिल करने पर काफी जोर दिया है. पहचान पत्र के रूप में आधार देने वालों को फौरन ही यूनिक हेल्‍थ आईडी (UHID) जेनरेट करके दे दिया जाएगा. एक बार UHID जेनरेट हो गया तो उस व्‍यक्ति के हेल्‍थ रिकॉर्ड्स ऑनलाइन हो जाएगा. और उसका रिकॉर्ड सरकारी रिकॉर्ड का हिस्‍सा बन जाएगा.

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी है आईडी कार्ड (Photo ID for COVID-19 vaccination)
अगर आप कोरोना वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. रजिस्ट्रेशन और वैक्सीन लगवाने के समय फोटो पहचान पत्र जरूरी होगा. पंजीकरण के बाद ही स्थान और समय की जानकारी का एसएमएस से मिलेगा. रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही वैक्सीन लगाई जाएगी. 28 दिन में एक व्यक्ति के दो बार वैक्सीन लगेगी. जिसका समय और स्थान भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिये से मिलेगा. वैक्सीन लगने के बाद लाभार्थी को उसके मोबाइल नंबर पर एक क्यूआर कोड आधारित प्रमाण पत्र भी भेजा जाएगा.

इनमें से कोई भी हो सकता है पहचान पत्र (COVID-19 vaccination in India)
रजिस्ट्रेशन और वैक्सीन लगवाने के समय आपको अपना फोटो लगा पहचान पत्र दिखाना होगा. पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड, ड्राइविग लाइसेंस, वोटर आईडी, पैनकार्ड, पासपोर्ट, जॉबकार्ड, पेंशन रिकॉर्ड, मनरेगा कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, बैंक या पोस्ट आफिस की पासबुक, केंद्र या राज्य सरकार या फिर पब्लिक लिमिटेड द्वारा जारी सेवा आईकार्ड, इनमें से किसी एक को दिखाना होगा. 

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें