प्राविधिकी शिक्षा मंत्री ने 3 1 अक्टूबर तक शैक्षिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के दिए निर्देश

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल की अध्यक्षता में मंगलवार काे विधान सभा स्थित सभागार में प्राविधिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने शैक्षिक और गैर-शैक्षिक पदों पर भर्ती, नए राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों की स्थापना, सत्र नियमन सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जानकारी दी गयी।

बैठक के दौरान बताया गया कि हरकोर्ट बटलर टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू), कानपुर में शैक्षिक पदों पर भर्ती की प्रक्रिया मार्च में पूरी हो चुकी है। वहीं, मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी), गोरखपुर और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय, लखनऊ में शैक्षिक पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन है। मंत्री ने एकेटीयू को 31 अक्टूबर तक सभी शैक्षिक पदों पर भर्ती पूरी करने के निर्देश दिए। राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों के शैक्षिक पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया तेज की जा रही है और 504 पदों का अधियाचन अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेजा गया है, जिस पर कार्यवाही जारी है।

बैठक में यह भी बताया गया कि एमएमएमटीयू गोरखपुर और एचबीटीयू कानपुर ने सत्र 2024-25 के लिए अपने शैक्षणिक कैलेंडर क्रमशः 10 जून और 12 जून को जारी कर दिए थे। मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि भविष्य में सत्र नियमन और प्रवेश प्रक्रिया को समयबद्ध और अधिक पारदर्शी बनाया जाए, ताकि छात्रों को कोई असुविधा न हो। डिग्री सेक्टर के पिछले तीन वर्षों के प्रवेश और प्लेसमेंट का विवरण भी बैठक में प्रस्तुत किया गया।

डिप्लोमा सेक्टर के संस्थानों में शिक्षकों और विभिन्न श्रेणियों के पदों पर भर्ती की स्थिति पर भी बैठक में चर्चा की गई। अब तक 612 कर्मचारियों का स्थायीकरण किया जा चुका है और शेष प्रस्तावों पर तेजी से कार्यवाही की जा रही है। साथ ही, डिप्लोमा इंजीनियरिंग और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 12 जुलाई से 15 सितंबर तक काउंसिलिंग के छह चरणों को सफलतापूर्वक पूरा किया गया। शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कक्षाओं का संचालन 21 अगस्त से शुरू हो चुका है।

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू), लखनऊ और उसके घटक संस्थानों में शैक्षिक और गैर-शैक्षिक पदों पर भर्ती की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। विश्वविद्यालय स्तर पर प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के कुल 175 पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। एचबीटीयू कानपुर में भी शैक्षिक पदों पर भर्ती की प्रक्रिया ससमय की जा रही है, जबकि मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय गोरखपुर में 110 शैक्षिक पदों पर भर्ती के लिए स्क्रीनिंग की जा रही है।

मंत्री आशीष पटेल ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि सभी भर्ती प्रक्रियाओं में शासन की आरक्षण नीति का पूरी तरह पालन किया जाए। बैठक में प्रभारी महानिदेशक प्रविधिक शिक्षा अविनाश कृष्ण सिंह, कुलपति एकेटीयू लखनऊ, एचवीटीयू कानपुर, एमएमएमटीयू गोरखपुर, संयुक्त सचिव प्रभाकर चन्द्र मिश्र समस्त निदेशक एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें