अब कैसी है पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत? कुछ देर में मेडिकल बुलेटिन

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत कल एक बार फिर बिगड़ गई। एम्स की ताजा मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटे में उनकी हालात और बिगड़ी है और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है। देर रात एम्स में उनका हालचाल जानने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्रियों से लेकर कई नेता पहुंचे। एम्स के बाहर समर्थकों का हुजूम उमड़ पड़ा है और हर कोई उनकी जल्द सेहतमंदी की दुआएं कर रहा है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एम्स अस्पताल में पहुंचे और उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।  पीएम मोदी शाम करीब 7:15 बजे अस्पताल पहुंचे और वहां करीब 50 मिनट तक रुके। पीएम मोदी के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल और भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी भी एम्स पहुंचे। उनसे पहले केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी भी वाजपेयी के स्वास्थ्य के बारे में जानने के लिए एम्स गयी थीं।

एम्स ने एक बयान में कहा, ‘‘दुर्भाग्यवश, पिछले 24 घंटों में उनकी हालत ज्यादा बिगड़ गई है. उनकी हालत नाजुक है और वह जीवन रक्षक प्रणाली पर हैं.’’

डिमेंशिया के मुख्य लक्षण:

– नाम, जगह, तुरंत की गई बातचीत को याद रखने में परेशानी

– अवसाद से पीड़ित होना

– संवाद स्थापित करने/बात करने में दिक्कत होना

– व्यवहार में बदलाव आना

– कुछ निगलने में दिक्कत होना

– चलने-फिरने में परेशानी होना

– निर्णय लेने की क्षमता का प्रभावित होना

– व्यवहार में बदलाव

– चीजों को रखकर भूल जाना

  • सुषमा स्वराज पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने एम्स पहुंचीं
  • (16 Aug 2018, 10:53 AM IST)उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने वाजपेयी जी के सेहत को देखते हुए अपने आगे के कुछ कार्यक्रमों को रद्द किया। वाजपेयी जी के परिजनों के साथ लगातार संपर्क में।
  • (16 Aug 2018, 10:39 AM IST)अटल जी की तबीयत नाज़ुक होने की खबर सुनने के बाद यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा भावुक हो उठे

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवानी अपनी बेटी के साथ पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने एम्स पहुंचे

गृह मंत्री राजनाथ सिंह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने एम्स पहुंचे

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का सवाईमाधोपुर दौरा रदद्। राजे दिल्ली के लिए कुछ ही देर में हो रहीं है रवाना, एम्स पहुचेंगी वसुंधरा राजे

राहुल गांधी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने एम्स जाएंगे।

(16 Aug 2018, 9:17 AM IST)

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने एम्स जाएंगी।

(16 Aug 2018, 9:03 AM IST)

गृह मंत्री राजनाथ सिंह आज 10:30 बजे अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने एम्स जाएंगे।

(16 Aug 2018, 9:01 AM IST)

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पू्र्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने एम्स पहुंचे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की सेहत को लेकर दुख जताया। उन्होनें कहा, ‘ ईश्वर से अटल जी के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।’

  • एम्स की ताजा मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटे में उनकी हालात और बिगड़ी है और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है।

    (16 Aug 2018, 7:32 AM IST)उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू गुरुवार सुबह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सेहत का हाल जानने एम्स पहुंचे

  • स्वास्थ कारणों से वह पिछले एक दशक से ज्यादा समय से सक्रिय राजनीति से दूर हैं। वह कार्डियक व वैस्क्युलर सर्जरी विभाग के आईसीयू में भर्ती हैं।
  • (16 Aug 2018, 7:31 AM IST)अटल बिहारी वाजपेयी पहले 1996 में कुछ दिनों के लिए और बाद में 1998 से 2004 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे।
  • (16 Aug 2018, 7:31 AM IST)पिछले हफ्ते अटल बिहारी वाजेपेयी की तबीयत ज्यादा खराब हो गई थी। बता दें कि पू्र्व प्रधानमंत्री वाजपेयी (93) को पेशाब मार्ग में संक्रमण और छाती में तकलीफ की शिकायत के बाद एम्स में भर्ती किया गया था।
  • (16 Aug 2018, 7:30 AM IST)नरेंद्र मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद उनकी जन्म तिथि 25 दिसंबर को ‘सुशासन दिवस’ घोषित किया।
  • (16 Aug 2018, 7:30 AM IST)1977 में जब इंदिरा गांधी के नेतृत्वब वाली कांग्रेस पार्टी को हराकर मोरारजी देसाई के नेतृत्व में सरकार बनी थी तो वाजपेयी मंत्रिमंडल में विदेश मंत्री थे। 25 दिसंबर 2014 को उन्हें भारत के सर्वोच्चल नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न ’ से नवाजा गया था।
Back to top button
E-Paper