बेटी ने ब्रहकुंड में प्रवाहित की अटलजी की अस्थियां, देखे LIVE VIDEO

गंगा में प्रवाहित की गई अटलजी की अस्थियां

दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां हरिद्वार में उनके परिजनों ने गंगा नदी में विसर्जित कीं. दिवंगत नेता की अस्थियों का कलश लेकर उनकी पुत्री नमिता, दामाद रंजन भट्टाचार्य और नातिन निहारिका हर की पैड़ी पर स्थित ब्रहमकुंड पहुंचे जहां उन्होंने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच उनकी अस्थियों को गंगा नदी में प्रवाहित किया.

इस दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट तथा हरिद्वार से भाजपा सांसद रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद थे.

इससे पहले अलट बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा निकाली गई. दो किलोमीटर की यह यात्रा हरिद्वार के भल्ला ग्राउंड से शुरू होकर हर की पौड़ी पर खत्म हुआ. इस दौरान एक विशाल जनसैलाब यात्रा में शामिल हुआ.

बता दें कि वाजपेयी की अस्थियां देश भर की कई नदियों में विसर्जित की जाएंगी और इसकी शुरुआत हरिद्वार में गंगा नदी में उनकी अस्थियों के विसर्जन के साथ की गई. इस अस्थि कलश यात्रा में शामिल होने के लिए 200 बसों में 15000 बीजेपी कार्यकर्ता देहरादून से हरिद्वार पहुंचे थे.

1:30 pm: अस्थि विसर्जन के बाद अटलजी के परिजन, अमित शाह, राजनाथ सिंह, योगी आदित्यनाथ, त्रिवेंद्र सिंह रावत और उत्तराखंड के मंत्री रवाना हो गए।
1: 15 pm : ओम के उच्चारण के साथ मां गंगा में प्रवाहित की गई अटल बिहारी वाजपेयी जी की अस्थियां।
1:07pm : ब्रहकुंड में बने चबूतरे में स्थापित किया गया अटलजी का अस्थि कलश। मंत्रोच्चारण के साथ अंतिम क्रियाएं शुरू हुईं।
1:03pm: अमित शाह और राजनाथ सिंह ने हरकी पैड़ी पर अस्थि कलश पर पुष्प अर्पित किए।
1:00pm : अस्थि कलश लेकर परिजन व बीजेपी के नेता पहुंचे हरकी पैड़ी।
12:19pm: जैसे-जैसे दिन चढ़ा बढ़ने लगी भीड़।
12:04pm: उत्तराखंड सरकार के कई मंत्री भी कलश यात्रा में मौजूद।
11:54am: कलश यात्रा में शामिल होने के लिए पड़ोसी राज्यों से भारी संख्या में लोग पहुंचे।
11:40am: हजारों लोगों की भीड़ जुटी। लग रहे ‘ वंदे मातरम्, भारत माता की जय और अटलजी आप अमर रहें’ के नारे। करीब तीन किमी. का सफर तय करेगी कलश यात्रा।
11:35am: भल्ला कॉलेज से शुरू हुई कलश यात्रा। सेना के ट्रक पर की जा रही है यात्रा। अस्थि कलश रथ पर अटल जी के परिजन, अमित शाह, राजनाथ सिंह, योगी आदित्यनाथ सहित त्रिवेंद्र सिंह रावत मौजूद।
11:34am: यात्रा मार्ग पर बरसाए जा रहे फूल।
11:31am: उत्तराखंड राज्यपाल केके पॉल और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद।
11:20am : अस्थि कलश लेकर हरिद्वार पहुंचा अटलजी का परिवार। गृहमंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद।
11:00 am: यात्रा में शामिल होने के लिए हरिद्वार में लोगों की भारी भीड़ जुटी। सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है।

Back to top button
E-Paper