यूपी में दर्दनाक सड़क हादसा : आगरा-एक्सप्रेसवे पर बस ने 9 छात्रों को कुचला, 7 की मौत

बताया जा रहा है कि संतकबीर नगर से बीटीसी के छात्रों से भरी टूर पर हरिद्वार जा रहे थे. डीजल खत्म होने पर छात्र दूसरी टूर बस गाड़ी से डीजल निकालकर डाल रहे थे. तभी सामने से आ रही तेज रफ्तार लाल रंग की रोडवेज बस छात्रों को रौंदते हुए चली गई.

लखनऊ: यूपी के कन्नौज में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सोमवार तड़के तेज़ रफ़्तार रोडवेज की बस ने 9 छात्रों को कुचल दिया. सात छात्रों की दर्दनाक मौत हो गई. 2 अब भी अस्पताल में हैं. हादसे के बाद बस ड्राइवर बस लेकर मौक़े से फ़रार हो गया. ये छात्र संतकबीर नगर के रहनेवाले थे, जो कॉलेज की ओर से पिकनिक मनाने हरिद्वार जा रहे थे. एक्सप्रेस-वे पर इनकी बस का डीज़ल ख़त्म हो गया. सभी छात्र बस से उतरकर एक्सप्रेसवे पर टहलने लगे. तभी ये हादसा हुआ. मरने वाले सभी छात्र बीटीसी की पढ़ाई कर रहे थे.

इस हादसे के बाद सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने दुख प्रकट किया है. उन्‍होंने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है.

योगी आदित्‍यनाथ ने जिला प्रशासन को प्रकरण की एफआईआर दर्ज करने, हादसे के घायलों को समुचित उचार कराने तथा घायल छात्रों के लिए वैकल्पिक व्‍यवस्‍था सुनिश्चित कराने के निर्दे दिए हैं

सूत्रों से मिली जानकारी के यह सभी छात्र संतकबीर नगर के खलीलाबाद के प्रभा देवी महाविद्यालय से पढ़ाई कर रहे हैं. यह एजुकेशन टूर पर हरिद्वार जा रहे थे. बताया जा रहा है कि 500 से ज्‍यादा छात्र 10 गड़ियों में जा रहे थे. इनमें से एक बस में डीजल खत्‍म होने के चलते उसे एक्सप्रेस-वे पर किनारे खड़ा कर दिया. इसके बाद बस में कुछ छात्र नीचे उतर गए और सड़क पर टहलने लगे. इसी दौरान पीछे से आ रही रोडवेज बस ने छात्रों को कुचल दिया.

बताया जा रहा है कि इसी दौरान पीछे से आ रही रोडवेज बस ने छात्रों को कुचल दिया, जिसमें से सात छात्रों की मौत हो गई और दो को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है. इस घटना के बाद रोडवेज बस का ड्राइवर फरार है और पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

मृतक के नाम व पता

(1) महेश गुप्ता पुत्र कृष्णमुरारी निवासी संत कबीर नगर।

(2) विजय पुत्र हीरालाल निवासी हजरा खलीलाबाद संतकबीरनगर।

(3) निखिलेश पुत्र राजेन्द्र प्रसाद निवासी डकसरा संतकबीर नगर।

(4) विशाल कुमार पुत्र प्रकाश चंद्र निवासी शाहजनवा गोरखपुर।

(5) अभय प्रताप पुत्र देवेन्द्र कुमार निवासी लवाई नगर खलीलाबाद संतकबीरनगर।

(6) सतीश पुत्र रामपहर निवासी शकुलीन नाथनगर संतकबीरनगर।

(7) जितेंद्र कुमार यादव पुत्र यसवंत सिंह निवासी चकिया भीटी रावत गोरखपुर।

घायलों के नाम 

(1) प्रमोद कुमार पुत्र उदयराज निवासी हरियावां मैदावाल बस्ती संतकबीरनगर।

(2) चिंतामणि पुत्र राजाराम निवासी जुगाई संतकबीरनगर।

छात्रों का सैफई के किलोमीटर संख्या 100 पर जमकर हंगामा 

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर संत कबीर नगर से हरिद्वार जा रहे छात्रों ने इटावा के सैफई के किलोमीटर संख्या 100 पर जमकर हंगामा काटा। छात्र बस चालकों द्वारा बसों को हरिद्वार-ऋषिकेश ले जाने का विरोध कर रहे थे। छात्रों के दबाव को देखते हुए बस चालक लखनऊ के लिए रवाना हो गए। बताया गया है कि प्रभादेवी महाविद्यालय के 13 बसों में करीब 700 छात्र-छात्राएं हरिद्वार एजूकेशनल टुअर के लिए जा रहे थे। इसमें से एक बस में कन्नौज के तालग्राम के पास डीजल खत्म हो गया था उसी बस में डीजल दूसरी बस से डालने के लिए छात्र सड़क पर खड़े थे। हैरानी की बात यह है कि कितने लंबे रूट पर जा रही इन बसों में डीजल की पर्याप्त व्यवस्था नहीं थी लौटते समय भी इन बसों में डीजल खत्म हो गया और ये बसें चुपूला कट पॉइंट पर डीजल लेने के लिए उतरीं।

Back to top button
E-Paper