ओडिशा में बोले PM मोदी, कहा-सरकार ने ठाना है कि साल 2022 तक; देश में कोई बेघर न हो, हर गरीब के पास छत हो.

भुवनेश्‍वर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को ओडिशा के दौरे पर हैं। यहां से वह छत्‍तीसगढ़ भी जाएंगे, जहां वह कई कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेंगे। आगामी चुनावों को देखते हुए पीएम मोदी का यह दौरा खास हो गया है। छत्‍तीसगढ़ में जहां इसी साल चुनाव होने वाले हैं, वहीं ओडिशा विधानसभा का कार्यकाल भी 2019 में समाप्‍त होगा और उसी साल लोकसभा चुनाव भी होने हैं। ऐसे में पीएम मोदी के ओडिशा व छत्‍तीसगढ़ दौरे पर विपक्ष की भी नजरें टिकी हुई हैं।

पीएम मोदी शनिवार सुबह ओडिशा पहुंचे

तलचर में ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने पीएम मोदी का स्‍वागत किया। यहां उन्‍होंने तलचर उर्वरक संयंत्र की आधारशिला रखी। इसे कोयला गैस से चलने वाला देश का पहला उर्वरक संयंत्र बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, यहां खाद बनाने के अलावा प्राकृतिक गैस का उत्पादन भी होगा, जिससे देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरी करने में मदद मिलेगी।

पीएम मोदी ने यहां आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात की। उन्‍होंने यहां एक रैली को संबोधित किया और इस दौरान वह जमकर विपक्ष पर बरसे। उन्‍होंने पूर्ववर्ती सरकारों पर राज्‍य के लोगों के हितों की अनदेखी का आरोप भी लगाया। यहां रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘केंद्र में बीजेपी के सत्‍ता में आने के बाद फर्टिलाइजर प्‍लांट से जुड़े काम में तेजी आई।’

इस दौरान पीएम मोदी आगामी लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी की जीत को लेकर पूरी तरह आश्‍वस्‍त नजर आए। उन्‍होंने कहा, ‘मैं आपको यकीन दिलाता हूं कि इसे अगले 36 महीनों (3 साल) में पूरा कर लिया जाएगा और मैं इसका उद्घाटन करने आऊंगा।’

उन्‍होंने तीन तलाक पर भी बड़ा बयान दिया और इसे अपनी सरकार का महत्‍वपूर्ण फैसला बताया। उन्होंने कहा, ‘तीन दिन पहले केंद्र सरकार ने एक ऐसा फैसला लिया, जिसकी जरूरत दशकों से थी। यह फैसला तीन तलाक को लेकर है। वोट बैंक खिसकने के डर से पहले कोई इस पर बात भी नहीं करना चाहता था। लेकिन अब सरकार ने इसे गैर-कानूनी घोषित कर दिया है।’

उनका आशय तीन दिन पहले तीन तलाक पर सरकार की ओर से लाए गए अध्‍यादेश को लेकर था। बुधवार को कैबिनेट की मंजूरी के बाद राष्‍ट्रपति ने भी इसे सहमति दे दी, जिससे मुस्लिम महिलाओं को बड़ी राहत मिलने की उम्‍मीद जताई जा रही है। यहां उल्‍लेखनीय है कि तीन तलाक विधेयक लोकसभा से पारित हो चुका है, जबकि राज्यसभा में यह लंबित है। बीजेपी ने इसे संसद में अब तक लटकाए रखने के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है।

पीएम मोदी दोपहर बाद छत्तीसगढ़ के लिए रवाना होंगे। वह छत्‍तीसगढ़ में भी कई परियोजनाओं का शिलान्‍यास करेंगे। यह पिछले 3 साल में पीएम मोदी का छठा छत्‍तीसगढ़ दौरा होगा।

LIVE UPDATES:

– दशकों से देश में ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा देने की मांग हमारे पिछड़े भाई-बहन कर रहे थे.  इस मांग को पूरा करने का काम भी इसी सरकार ने किया है. अब ओबीसी कमीशन के पास जितनी जिम्मेदारियां हैं, उतने ही उचित अधिकार भी हैं: PM Modi

केंद्र सरकार ने ठाना है कि साल 2022 तक, देश में कोई बेघर न हो, हर गरीब के पास छत हो. इसके लिए पहले की योजनाओं में जितनी कमियां थीं, उन्हें दूर किया गया है:  PM Modi

– कटक, बुर्ला और बहरामपुर के मौजूदा मेडिकल कॉलेजों के आधुनिकीकरण पर भी 360 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं: PM Modi

– पीएम मोदी ने कहा कि बालासोर, बारीपडा, बोलांगीर, कोरापुट और पुरी में मेडिकल कॉलेज और राउरकेला में मेडिकल कॉलेज के लिए लगभग 570 करोड़ रुपए की मदद दी जा रही है. तालचेर और सुंदरगढ़ में सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल पर काम हो रहा है.

– पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार का प्रयास है कि यहां स्वास्थ्य सेवाएं सुधरें और आपको बीमारियों के इलाज के लिए बड़े-बड़े शहरों की तरफ न जाना पड़े. आयुष्मान भारत के तहत आपके राज्य की बड़ी पंचायतों में वेलनेस सेंटर भी खोलने की तैयारी है. इसके अलावा राज्य में 5 नए मेडिकल कॉलेज भी खोले जा रहे हैं.

– उन्होंने कहा कि ओडिशा सरकार ने अब तक इस योजना से जुड़ने के लिए सहमति नहीं जताई है। मैं आज आपके माध्यम से, नवीन पटनायक जी से फिर आग्रह करूंगा कि ओडिशा के लाखों परिवारों को आयुष्मान भारत के लाभ से वंचित न रखा जाए.

–  पीएम मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत कल से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत हो रही है. इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को गंभीर बीमारी के इलाज के लिए साल भर में 5 लाख रुपए तक का हेल्थ एश्योरेंस दिया जाएगा.

– पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में ग्रामीण स्वच्छता का दायरा सिर्फ 10% के आसपास था लेकिन अब 55% तक पहुंच गया है… मेरा विश्वास है कि आने वाले महीनों में अब इस अभियान को और तेज करके आप संपूर्ण स्वच्छता का लक्ष्य भी हासिल करेंगे.

– पीएम मोदी ने कहा कि ओडिशा ही वो जगह है, जहां पर एक प्रधानमंत्री ने कहा था कि दिल्ली से भेजे जाने वाले एक रु में से सिर्फ 15 पैसा ही गरीब तक पहुंचता है. अब हमारी सरकार ये सुनिश्चित कर रही है कि जो पैसा दिल्ली से भेजा जाए, वो शत-प्रतिशत, पूरा आपके बैंक खाते में सीधे जाए.

– पीएम मोदी ने कहा कि जब हमारे देश में संसाधन थे तब इन कारखानों को शुरू करने कोशिश क्यों नहीं हुई. राजनितिक भाषण हुए पर जमीन कर काम क्यों नहीं हुए.

-पीएम मोदी ने कहा यह भूमि वीर राजा सोमनाथ सिंह की भी है जिन्होंने अंग्रेजों की पराधीनता स्वीकार नहीं की और ओडिशा से उनको बाहर करने के लिए संघर्ष करते रहे। इन वीरों के आशीर्वाद से तालचेर का फर्टिलाइजर प्लांट, राष्ट्र निर्माण की अहम धुरी बनेगा, ऐसा मेरा विश्वास है.

पीएम मोदी शनिवार को दोपहर तीन बजकर 20 मिनट पर छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले पहुंचेंगे जहां वह पारंपरिक हथकरघा एवं कृषि पर एक प्रदर्शनी देखने जाएंगे. वह राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं और पेंड्रा-अनूपपुर तीसरी रेल लाइन का शिलान्यास करेंगे.

आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को रायपुर में बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छत्तीसगढ़ के संक्षिप्त दौरे के दौरान कल 22 सितम्बर को जिला मुख्यालय जांजगीर में राज्य सरकार की अटल विकास यात्रा के तहत आयोजित किसानों के सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे. वह इस अवसर पर छत्तीसगढ़ की जनता को लगभग तीन हजार 305 करोड़ रुपए की सड़क और रेल परियोजना की सौगात देंगे.

मोदी लगभग साढ़े तीन साल में छठी बार छत्तीसगढ़ दौरे पर होंगे. अधिकारियों ने बताया कि मोदी जांजगीर में 1,607 करोड़ कीबिलासपुर-पथरापाली फोर लेन सड़क और 1,697 करोड़ 79 लाख रुपये की बिलासपुर-अनूपपुर तीसरी रेल लाइन परियोजना का शिलान्यास करेंगे.

बिलासपुर-पथरापाली सड़क परियोजना का निर्माण केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरणद्वारा किया जाएगा. वहीं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर-अनूपपुर खण्ड की तीसरी लाइन के निर्माण से छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से मध्यप्रदेश के जिला मुख्यालय अनूपपुर तक रेल यातायात काफी सुगम हो जाएगा. इसके निर्माण में एक हजार 696 करोड़ 79 लाख रुपये की लागत आएगी. इस नए रेलमार्ग की लम्बाई 152 किलोमीटर होगी, इसमें से 119.55 किलोमीटर का हिस्सा छत्तीसगढ़ में और करीब 32.45 किलोमीटर का हिस्सा मध्यप्रदेश में होगा.

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के जांजगीर के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रमन सिंह, केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग विकासमंत्री नितिन गडकरी, केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री विष्णुदेव साय, छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल सहित छत्तीसगढ़ सरकार के सभी मंत्री उपस्थित रहेंगे.

Back to top button
E-Paper