इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 1944, कई हजार लोग लापता

पालू. इंडोनेशिया में ये जबरदस्त भूकंप और सुनामी में मरने वालों की संख्या बढ़कर सोमवार को 1944 हो गयी जबकि पांच हजार लोग अब भी लापता हैं। पीड़ितों को खोजने का काम पूरा हो चुका है। अरब न्यूज ने एक स्थानीय सैन्य प्रवक्ता के हवाले से यह जानकारी दी। राहत एंव बचावकर्मियों ने सोमवार को होटल रोआ-रोआ में तलाश अभियान को संपन्न किया। गत 28 सितंबर को आये 7.5 तीव्रता वाले भूकंप के जोरदार झटकों और सुनामी के कारण पांच हजार लोग अब भी लापता हैं। www.dainikbhaskarup.com 

Image result for इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी
पालू में खोजबीन एवं राहत (सार) अभियान के फील्ड डायरेक्टर बम्बांग सूर्यो ने कहा, “होटल रोआ-रोआ में सार अभियान समाप्त हो गया है क्योंकि हमने पूरे होटल की खोज की है तथा अब और पीड़ित नहीं पाए हैं।” घटनास्थल पर मौजूद सार के एक अन्य अधिकारी आगुस हार्याेनो ने कहा कि होटल से 27 शवों को निकाला गया है जिनमें से तीन को रविवार को मलबे से निकाला गया।

Image result for इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी
मृतकों में पालू में एक प्रतियोगिता में शामिल होने आये पांच पैराग्लाइडर भी शामिल हैं जिनमें एशियाई खेलों का एक एथलीट और एक दक्षिण कोरियाई खिलाड़ी शामिल है। दक्षिण कोरियाई खिलाड़ी इस आपदा में एकमात्र ज्ञात विदेशी शिकार है। सरकार ने कहा है कि आपदा के कारण समतल हो चुके कुछ इलाकों को सामूहिक कब्र के तौर पर घोषित किया जाएगा। आपदा से प्रभावित 200,000 लोगों तक राहत सामग्री पहुंचाने के लिए राहत प्रयास तेज कर दिये गये हैं। भोजन और साफ पीने के पानी की कम मात्रा में आपूर्ति की जा रही है जिसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Back to top button
E-Paper